भारत में बाल स्वास्थ्य

0

बच्चों का स्वास्थ्य

परिचयः हम बच्चों की एक बड़ी आबादी के साथ बच्चों के स्वास्थ्य की माप करे। सभी माता पिता अपने बच्चो को सुविधाजनक जीवन देना चाहते हैं, सभी अभिभावक वही करते है, जो उनके जीवन के हर पहलू में सबसे उचित होता है। बच्चा सबसे पहली शिक्षा अपने परिवार से पाता है, और इसका प्रभाव उसके पूर्ण जीवन भर में रहता है। स्वास्थ्य शब्द को अच्छे शारीरिक मानसिक और समाजिक रूप से अच्छी स्थिति को कहते है। बच्चों के स्वास्थ्य की समस्याओं केब लिए एक उचित समाधान, उनकी शिक्षा सहित रोज़मर्रा की गतिविधियों में स्वस्थ रहने के लिए परिभाषित किया गया है।

हम ध्यान रखें कि एक स्वस्थ स्वास्थ्य प्रणाली बच्चों के अनुभव को प्रभावित करती है। एक उचित स्वास्थ्य प्रणाली के लिए हमे अपने बच्चों के स्वास्थ्य के अनुसार अवलोकन करना चाहिये ,जो उनके स्वास्थ्य मुददों को दूर करने में मदद करें।
परिवारः परिवार बच्चे के स्वास्थ्य निर्धारण करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन बच्चों का स्वास्थ्य शारीरिक रूप से ही नही बल्कि मानसिक और भवनात्मक स्तर पर भी निर्भर करता है।

प्रत्येक माता पिता का विचार होता है, कि अपने बच्चों को एक अच्छा घर और बहुत सारा प्यार दें, किन्तु कुछ ऐसी परिस्थितयाँ आती है जिसका प्रभाव बच्चो पर बहुत बुरा पड़ता है, जैसे तलाक, माता या पिता का अकेला होना, बच्चें गोद लेना, पालन पोषण में कमी होना, आदि।

पर्याप्त बच्चे की देखभालः हमारे समाज के बच्चों का दुरूपयोग होने मे पुराने रोग का मुददा एक बड़ा कारण है, या बच्चें के शारीरिक उत्पीड़न का कारण हैं।

पौष्टिक आहारः अपने बच्चों को एक स्वस्थ आहार देने से उनका शारीरिक और मानसिक विकास तो हो सकता है, लेकिन अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान के लिए खुराक दवा और दवा के कार्यक्रम के लिए हमारी फार्मेसी में उपलब्ध हैं, जो आपके बच्चो के मस्तिष्क का विकास करते हैंे, स्वास्थ्य स्तर को बढ़ावा देते है।

निष्कर्षः अमरिया फार्मेसी बच्चो के स्वास्थ्य जागरूकता की कमी के कारण होने वाली बाधाओं से निपटने में मदद करती है। स्वास्थ्य केन्द्रों के दूर होने के कारण होने वाली बाधाओं को रोकने, और एक स्वस्थ जीवन तक पहुँचने की स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध करायी हैं।

0%
0
Awesome
  • User Ratings (0 Votes)
    0
Share.

About Author

Leave A Reply