ल्यूकोरिया के लिए प्राकृतिक उपचार

0

ल्यूकोरिया– प्रदर रोग सभी उम्र की महिलाओ में एक आम समस्या है, यहाँ तक की युवा लड़कियाँ भी इस समस्या से ग्रस्त हैंे। यह महिलाओ के जीवन की एक ऐसा स्थ्ािित होती है, जिसमें उनका योनि क्षेत्र प्रभावित होता है, इसे श्वेत प्रदर स्त्राव भी कहते है। यह स्त्राव सफेद और बदबूरहित होता हैं, किन्तु कभी-कभी अलग रंग का भी हो सकता है, अगर इसमें जीवाणु होता है, तो इसका रंग पीला या हल्का हरा हो जाता है। यौन रोगों के कारण स्त्राव की मात्रा बहुत बड़ जाती है।

यहाँ नीचे कुछ प्राकृतिक उपचार दियें जा रहें है, जो योनिशोथ और श्वेत प्रदर में लाभकारी है।

  • हल्दी  लहसुन को मिलाकर सेवन करें, यह गाढ़े और खुजली वाले स्त्राव में बहुत लाभकारी है।
  • एक केले में घी मिलाकर खायें, ये योनिशोथ से राहत देने में बहुत प्रभावकारी है।
  • अश्वगन्धा और शतावरी को उबालकर उसका पानी पियें, इससे योनिशोथ और प्रदर में लाभ मिलेगा।
  • रात भर एक चम्मच धनिये के बीजों को भिगोकर रखे, ल्यूकोरिया के लक्षणों से राहत के लिए सुबह खाली पेट पियें अच्छे परिणाम के लिए कम से कम एक सप्ताह इस उपचार को जारी रखें।
  • 20 ग्राम आंवला रस आधा चम्मच शहद के साथ मिला लीजिए, सकारात्मक परिणाम के लिए एक महीने तक यह उपचार करें।

ल्यूकोरिया के लिए आहार

आहार भी ल्यूकोरिया के उपचार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसीलिए एक स्वस्थ ल्यूकोरिया से पीडि़त महिलाओं के लिए आवश्यक है। आपके खाने में ताज़े फल, सब्जि़याँ आहार का एक हिस्सा होना चाहियें। एक अच्छा संतुलित आहार से न केवल ल्यूकोरिया की चिकित्सा होती है, बल्कि इसकी पुनरावृत्ति को भी रोकता है।

ल्यूकोरिया के लिए सुझाव

उचित आहार दिशा-निर्देशों के पालन के अलावा कुछ जीवन शैली में भी परिवर्तन करना चाहियें, ल्यूकोरिया की स्थितियों को रोकने के लिए स्वच्छता बनाये रखना उचित व्यायाम और पर्याप्त आराम ल्यूकोरिया के उपचार में बहुत महत्वपूर्ण है।

अमरिया फार्मेसी की यूनानी चिकित्सा- अमरिया फार्मेसी ल्यूकोरिया उपचार के लिए प्राकृतिक चिकित्सा लायी है, जो यूनानी चिकित्सा प्राकृतिक औषिधयों के रूप में सबसे सस्ती और प्रभावी चिकित्सा है, जो बिना किसी हानि के लक्षणों को समाप्त करती है। हर्बल उपचार प्रदर समस्याओं के लिए बहुत उपयोगी और सुरक्षित होता है, यह महिला हार्मोन संतुलन में मदद करता है, इसके अलावा पीठ दर्द पेड़ू के दर्द पीठ दर्द और कमज़ोरी से जल्द आराम देता है, और साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से लिया जा सकता है।

0%
0
Awesome
  • User Ratings (2 Votes)
    2.7
Share.

About Author

Leave A Reply