जोड़ो का दर्द

विवरण- आजकल जोड़ो का दर्द एक आम समस्या हो गयी है, जो लोगो में 30 साल की उम्र से षुरू हो जाता है, लेकिन यह समस्या छोटे उम्र के लोगो में भी होने लगी है। जहाँ दो या दो से अधिक अस्थियाँ एक दूसरे से मिलती है, उसे जोड़ कहते है। हमारे षरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हड्डियों के जोड़ होते है। यह जोड़ हमारे षरीर के कार्यो में पूर्ण सर्मथन देते है। किसी बीमारी या चोट का जोड़ो पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है, और यह जोड़ो में तीव्र दर्द पैदा करती है। जोड़ों में सूजन होने पर दर्द अधिक होता है। बुढ़ापे में अक्सर घुटने के दर्द की षिकायत बनी रहती है, और यह दर्द पूरे पैर मे दर्द र्पैदा कर देता है, जिससे वयस्को चलने में बहुत परेषानी होती है। षरीर के जोड़ो के बीच में एक कोमल अस्थि होती है, जिसे उपास्थि कहते है। जब यह उपास्थि भंग हो जाती है।

लक्षण
ऽ जोड़ो के आस-पास की त्वचा पर ललिमा और सूजन।
ऽ मांसपेषियो की कमज़ोरी और जकड़न।
ऽ जोड़ों में कोमलता।

कारण-

जोड़ो का दर्द किसी भी चोट या बीमारी के कारण हो सकता हैं, या उपास्थि के भंग होने पर हो सकता है। यह दर्द स्नायु बंधन उपास्थि और हड्डियों के प्रभावित कर सकते है। जोड़ो की मासंपेषियों में सूजन भी दर्द का एक कारण होती है।

  • अस्थि कैंसर,
  •  (ल्यूकेमिया) एक प्रकार का घातक और प्रगतिषील रोग
  • संधियोे को घेरने वाली पेषियों में होने वाला तेज़ दर्द के कारण
  • और सूखा रोग
  • अत्यधिक मोटापा

कुछ आवष्यक घ्यान देने योग्य बातें-

  • ठंडें भोजन, षीतल पेय, ठंडा पानी और बहुत ठंडी हवा से बचें, गर्म भोजन करें।
  • खाने में पौश्टिक पदार्थो का सेवन करें।
  • नियमित रूप से व्यायाम करे

उपचार- जोड़ों के दर्द र्वििभन्न प्रकार के होते है, और इनके उपचार भी विभिन्न प्रकार केू होते है। चिकित्सा उपचार की तुलना में प्राकृतिक उपचार ज़्यादा लाभकारी होता हैं, क्योकि उसमें कोई दुश्प्रभाव नही होता है। कई लोग दर्द को रोकने के लिए दर्द निवारक दवाओं का सेवन करते है, ऐसी दवायें षरीर पर हानिकारक प्रभाव डालती है।

अमरिया फार्मेसी ने दर्द से राहत के लिए बहुत प्रभावी उत्पादों का निर्माण किया है। उनमें से कुछ उत्पाद निम्न है।

अम्बरी तेलः जोड़े के दर्द, पोलियो, गठिया, लकवा, सूखा रोग आदि के उपचार के लिए एक बहुत प्रभावी मालिष का तेल है।

रयूमोसोल कैप्सूलः यह कैप्सूल जोड़ों के दर्द, गठिया, और मासंपेषियों के दर्द में अत्यन्त प्रभावी है।