पेट और अन्य विकारों का इलाज अजवायन तेल

अजवायन तेल के लाभ
अजवायन का तेल मुँहासों और त्वचा समबन्धी समस्याओं के उपचार के लिए बहुत फायदेमंद है। ये तेल पेट की समस्याओं का समाधान करता है। ये तेल पाचन क्रिया को ठीक करता है, अपच की समस्या को खत्म करता है, तथा पाचन कमज़ोरी पेट दर्द, दाँत दर्द, हैज़ा और डायरिया के इलाज के लिए एक बेहतरीन उपाय है। ये तेल बुखार को खत्म करता है, और त्वचा सम्बंधी समस्याओं जैसे- मुहाँसे दाद, खुजली को खत्म करता है। ये तेल खाँसी, गले की खराषों और ज़ुकाम से राहत देता है। आप इस तेल को कान और आँखों को साफ करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। ये तेल गर्भवती महिलाओं के लिए भी सुरक्षित है। अजवायन का तेल प्रोटीन, वसा, खनिज, फाइबर, कार्बोहाईडेªट, कैल्षियम, फॅास्फोरस कैरोटीन, और नियासिन से मिलकर बना हैं। ये तेल भूख को बढ़ाता है। ये उल्टी मुँह के रोग, पेट के ट्यूमर और पेट दर्द को कम करता है। भारत में पेट फूलना , और पाचन समस्याओं से निपटने के लिए एक घर का टाॅनिक रखा गया है।

षरीर के दर्दः अजवायन का तेल भारी सर्दी और माईगे्रन सिर दर्द में बहुत आराम देता है, और तुरन्त आराम देता है। ये तेल कानों के दर्द में बहुत प्रभावी है। इस तेल से मालिष करने से षरीर के दर्द से छुटकारा देता है। ये तेल मंासपेषियों के दर्द, ऐंठन, पेट दर्द, अस्थमा गठिया और गठिया के दर्द और सूजन से राहत देता है। ये तेल मासिकधर्म की ऐंठन को दूर करता है, और कीड़े (बिच्छू) के कटे हुए दर्द से राहत देता है।

गर्भवती और पाचन मुसीबतों का सामना करने के साथ स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए एक उपचार: ये तेल इन महिलाओं के भोजन के पाचन को बढ़ाता है। गर्भाषय की आंत्र समस्यााओ का मुकाबला कर माँसपेषियो को मज़बूत करता हैं, और महिलाओं के षरीर की आन्तरिक सूजन को कम करता हैं। रक्त परिसंचरण को ठीक बनाये रखने मे मदद करता है। स्तनपान कराने वाली माताओं के दूध को बढ़ाने मदद करता हैं।

मधुमेह के लिएः ये तेल मधुमेह के इलाज के लिए अच्छी तरह से काम करता है।

पाचन सहायता: ये तेल भोजन के पाचन में सुधार करता है। ये तेल भूख को कम करता है। ये तेल वास्तव में अपच की पेट की परेषानियों के लिए एक कुषल क उपचार है। ये तेल दस्त , अपच के अन्य लक्षणों के साथ साथ पेचिष से राहत देता है। ये तेल पेट और आँतो के दर्द से राहत देता है।

दिल की समस्याओं के लिए: ये तेल दिल के कामकाज के लिए ये दिल के समारोह मे काम करता है और दिल के दौरेे का भी षान्त करता है।

कान के दर्द और दाँत के दर्द के लिएः अजवायन तेल की एक बूँद गंभीर कान के दर्द से राहत इेती हैं। एक चम्मच अजवायन के साथ नमक डालकर उबााले और गुनगुने पानी से अव्छी तरह से कुल्ला करे कुछ ही मिनटो में दर्द कम हो जायेगा।
गठिया से बचाता हैः ये तेल गठिया के दर्द से राहत देता हैं। दर्द से राहत पाने के लिए दर्द से ग्रस्त जगह पर मालिष करे। यहाँ तक की नसो के दर्द से राहत देता है।

कामवासना के रूप मेंः ये तेल एक प्राकृतिक कामोद्दीपक के रूप में माना जाता है। ये कामेच्छा के साथ ही यौन जीवन षक्ति को बढ़ावा देता हैं। ये भी षुक्राणुओं की संख्या को बढा देता है।़
एंटीसेप्टिक के रूप मेंः अजवायन तेल एंटीसेप्टिक के रूप मे कार्य करता है। ये घाव की सफाई के साथ ही त्वचा संकमंण से निपटने के लिए उपयोग किया जाता हैे।

माँसपेषियों की ऐंठनः ये तेल पेट दर्द से राहत देता है, ये तेल माँसपेषियों की ऐंठन , गर्भाषय आराम करने और मासिक धर्म की ऐंठन को कम करता है। ये तेल रक्त कोे षुद्ध करता है और रक्त को षुद्ध करने के साथ गर्भावस्था के दौरान पीठ के दर्द को कम करने मे मदद करता है, और प्रसव के बाद भी ये तेल फायदा देता हैं। अजवायन गर्भावस्था सूजन और सारे षरीर में स्वस्थ रक्तपरिसंचरण का बनाये रखने मे मदद करता है।

गुर्दे और जिगर की बीमारियों के लिएः ये तेल व्यक्तियों के लिए षराब की लालसा को कम करने में मदद करता है। ये तेल गुर्दे में राहत के साथ जिगर के समस्याओं, पेट की समस्याओं को खत्म करता है।
त्वचा संक्रमण के लिए अजवायन तेलः ये तेल खुजली, दाद और त्वचा संक्रमण का इलाज करता है। ये तेल त्वचा से फुन्सी निषान मुहासे धब्बों और षरीर के चकत्तो को खत्म करता है।

विभिन्न विकारों का इलाजः ये लिकोरिया, महिला बांझपन, और महिलाओं से जुड़ी समस्याओं का इलाज करने के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। ये तेल संास की समस्या से राहत देता है। ये तेल खाँसी और को कफ को कम करने में मदद करता है।
अजवायन बीज सूजन बुखार यकृत बढ़ने और तिल्ली का इलाज करने मे मदद करता हैं।

  • ये तेल मच्छरो से बचाता है
  • ये तेल गुर्दा रोग के दर्द को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है
  • ये तेल जोड़ो के दर्द से राहत देता है, और पैरों के दर्द से राहत देता है।
  • मसिक धर्म के दौरान ऐंठन से आराम के लिए अपनी माँसपेषियों पर मालिष करे।
  • ये तेल बालांे को तेज़ी से विकसित करता है, और बालो नरम और रेषमी बनाता हैं।

ये अजवायन तेल पूरी तरह सुरक्षित है। ये तेल संक्रमण को रोककर पूर्ण पोशण देते है। अमरिया फाॅर्मेसी ने इन प्राकृतिक तेलो को अपनाकर  बहुत आसानी कर दी है। हमारी फाॅर्मेसी ने इन तेलों से  समस्याओं का समाधान किया है। हमारी फाॅर्मेसी में इन सुरक्षित तेलो का प्रयोग किया जाता है। आप ये तेल हमारी फाॅर्मेसी से भी प्राप्त कर सकते हैऔर घर बैठे ही छुटकारा पा सकते है जानकारी के लिए इस वेबसाइट को लिंक करेंः