पुुदीना तेल

पुुदीना तेल के फायदें
पुदीने का तेल अक्सर पेट की समस्याओं में राहत देता है। पुदीना तेल मांसपेषियांे मे दर्द, और सिर से राहत देने में बहुत फायदेमंद है। ये तेल चिंता और उल्टी से राहत देता है, और आपकी याददाष्त को बढ़ाने मे मदद करता है। इस तेल की खुषबू याददाष्त में सुधार करती है। ये तेल एंटीवायरल, रोगाणुरोधी है। ये तेल खाँसी, ज़ुकाम, एलर्जी, अस्थमा और तपेदिक में फायदेमंद है। ये तेल आँतों की माँसपेषियांे को आराम देता है।

पुदीना तेल के लाभ

पेट की समस्याओं के लिए राहतः पुदीना तेल गैस की समस्याओं को खत्म करता है और पेट दर्द से राहत देता है। ये तेल पाचन को ठीक रखता है, अपच को रोकता है,पेट की सूजन को दूर करता है, और पेट की खराबी को दूर करता है। ये तेल पेट की समस्त परेषनियों को हल करके पेट को ठीक रखता हैं। सर्दी और खाँसी और साँस की बीमारियों से राहत देता है। ये तेल चिंता और बेचैनी को दूर करके राहत देता है। ये तेल तपेदिक के रोगियों के लिए लाभकारी है। ये तेल अस्थमा के रोगी को फायदा देता है। ये तेल तपेदिक प्रेरित सूजन को कम करता है। पैरो के दर्द से राहत देता है।

दर्द से राहतः पुदीना तेल षिषु के पेट दर्द से राहत देता है। पुदीना तेल मासपेषियों के दर्द को कम करने मे बहुत फायदेमंद है। इस तेल की मालिष मंासपेषियों की ऐंठन दूर करती है। ये तेल गले के दर्द और सूजन को दूर करता है। नहाने के पानी मे इस तेल को डालकर नहाने से गले की मांसपेषियां के दर्द से राहत मिलती हैं। इस तेल की खुषबू सिर के दर्द को कम करती हैं। ये तेल महिलाओं मंे स्तन कैंसर के प्रभाव को रोकता हैं।

घुटनों के दर्द गठिया से राहतः
ये तेल घुटनों के गंभीर दर्द गठिया से राहत देता है। ये तेल जोड़ो के और मासपेषियों के दर्द को खत्म करके राहत देता है। इस तेल की मालिष से गठिया के रोगी को बहुत सुकून मिलता है। ये तेल मोच और मोंच के दर्द से राहत देता है।

बाल और त्वचा के लिए पुदीने का तेलः
पुदीना तेल खोपड़ी के इलाज और बाल विकास में सबसे कारगर इलाज है। बालो के पिकास के लिए ये तेल बहुत लाभकारी है। ये तेल दिमाग को षीतलता प्रदान करता है। पुदीने का तेल बालों की रूसी को खत्म करता है, बालो को मज़बूत करता हैं। ये तेल बालो जुँओं से मुक्त करता है। ये तेल घुंघराले बालो में सुधार करता है। ये तेल बालांे को घना और मज़बूत करता हैं
पुदीने का तेल त्वचा के दाने, खुजली और विषेश रूप से दाद के लिए बहुत फायदेमंद है। ये तेल मुँहासो से राहत देता है और त्वचा को साफ करता है। ये तेल फटें होठों को ठीक करता है।
ये तेल दाँतों की सड़न को दूर करके दाँतो को स्वस्थ रखता है। ये तेल आपकी सासों की बदबंू को दूर करके तरोताज़ा करता है,और दाँतों को सफेद करता है।

तनाव और तन्त्रिका तन्त्र की समस्याओं से राहतः पुदीना तेल तनाव को दूर करता है और तन्त्रिका समबन्धी विकारों, और मानसिक थकान का इलाज करने मे किया जाता हैं।
ये तेल आपकी बहुत सी समस्याओं का समाधान करेगा । ये तेल आपको बहुत आसानी से प्राप्त हो सकता है। इस तेल को आप बरेली से भी प्राप्त कर सकते है।

ये तेल आपकी ऊर्जा षक्ति को बढावा देते है, और रोगों को कम करने मे मदद करते हैं। ये तेल संक्रमण को रोककर पूर्ण पोशण देते है। अमरिया फाॅर्मेसी ने इन प्राकृतिक तेलो को अपनाकर आपके लिए बहुत आसानी कर दी है। हमारी फाॅर्मेसी ने इन तेलों से आपकी समस्याओं का समाधान किया है।