नीलगिरी तेल

नीलगिरी तेल के फायदे
नीलगिरी तेल आवष्यक तेलों में से एक है, और ज़्यादातर लोगों को ठंड के उपचार में मदद करता है। नीलगिरी तेल स्वास्थ्य के लिए, बालो के लिए, त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। अगर आप गले की खराषों से ज़ुकाम या खाँसी से परेषान है और वो जा नही रही है तो आप नीलगिरी तेल का इस्तेमाल करिये इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा, या आप मुहाँसों से बेहद परेषान है तो नालगिरी तेल अपनायें मुँहासे खत्म हो जायेंगें। ये तेल मांसपेषियों के दर्द से राहत देता है। इस तेल को कीटों से बचाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

नीलगिरी तेल के त्वचा लाभः इस तेल का प्रयोग चिकित्सा गुणों के लिए प्राथमिक चिकित्सा में किया जाता है। ये कटी हुई त्वचा मामूली घाव, छाले और चोट के निषान के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कीड़े के काटने से त्वचा मे जो जलन पैदा होती है नीलगिरी का तेल इस जलन को खत्म करता हैं। ये तेल दाद, मुहाँसे, ओर चेचक के लिए प्रयोग किया जाता है।
फोड़े घाव और कीड़े के काटने पर घरेलू उपायः समस्याग्रस्त क्षेत्रों पर सिरके के साथ नीलगिरी के तेल का एक मिश्रण बनालें,और घाव, फोड़े और कीड़े के काटने के स्थान पर लगायें इससे बहुत फायेदा होगा।

गले की मांसपेषियों को अरामः ये तेल गले की माँसपेषियों के दर्द को खत्म करता है। कुछ बूँदे नारियल तेल या बादाम तेल के साथ नीलगिरी मिलाकर मालिष करे, बहुत आराम मिलेगा ।

दाद  इलाज के लिएः ये तेल दाद के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये एक एंटीवायरल तेल है, ये तेल दाद के दर्द को कम करता है।

नीलगिरी तेल बालो के लिएः नीलगिरी तेल सिर के बालो के संक्रमण को रोकने का काम करता हैं। ये तेल बालो के कूपों को उत्तेजित करता है, और बाल विकास को बढ़ावा देता है। ये तेल आपके बालों को मोटा और चमकदार करता है, इस तेल को नहाने से 1 घण्टे पहले अपने बालों में लगाायें और फिर बालों को धो लें।

नीलगिरी तेल बंद नाक के लिएः नीलगिरी का तेल एक बंद नाक को खोलने में बहुत मदद करता है। नीलगिरी तेल कफ को निकालने मंे मदद करता है।

सर्दी के लक्षणों से राहत देने के  और बंद नाक को खेलने के लिएः नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदे लें ओर उबलते पानी में डालकर भपारा लें, ये आपके वायुमार्ग बने हुए कफ को निश्कासित करेगा, और षलेश्मिक की सूजन को कम करने मे मिलेगी और संास लेने मे आसानी होगी।

नीलगिरी तेल ठंड की समस्याओं से राहत देता है, ये तेल खाँसी जुकाम और बंद नाक से राहत देता है। ये एक प्राकृतिक है। तेल चिकित्सीय गुणांे का सबसे अच्छा स्त्रोत है।

सिर के मसाज के लिए नीलगिरी का तेलः 2 बूंदे नीलगिरी तेल लीजिए और 1-2 चम्मच नारियल या बादाम तेल मिलाकर अपनी उंगलियो से मालिष करें इससे आप तनाव मुक्त होगे, और रक्त परिसंचरण में वृ़ि़द्ध करता है।

ये तेल आपकी ऊर्जा षक्ति को बढावा देते है, और रोगों को कम करने मे मदद करते हैं। ये तेल संक्रमण को रोककर पूर्ण पोशण देते है। अमरिया फाॅर्मेसी ने इन प्राकृतिक तेलो को अपनाकर आपके लिए बहुत आसानी कर दी है। हमारी फाॅर्मेसी ने इन तेलों से आपकी समस्याओं का समाधान किया है।