नारियल तेल से बालों का उपचार

नारियल के तेल के लाभ

नारियल का तेल स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा हैं। ये तेल पाचन क्रिया को ठीक रखता है। ये तेल बालांे की देखभाल, त्वचा की देखभाल, तनाव से राहत देता है, और वज़न घटाने मे सहायता करता हैं। ये तेल हड्डी शक्ति मे सुधार करता हैं, गुर्दो की समस्याओं, दिल के रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, एच आई वी, और कैंसर के प्रभाव से बचाता है। ये तेल दाद, खुजली और इन्फलूएंज़ा से राहत देने में मदद करता हैं, और हड्डियों को ताकत देता हैं। ये तेल जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, और संक्रमण से लड़ने मे मदद करता है।

त्वचा की देखभालः
नारियल तेल मालिश के लिए फायदेमंद है, ये तेल शुष्क त्वचा पर माॅश्चुराइज़र का काम करता है, और शरीर पर किसी प्रकार का नुकसान नही करता है। ये तेल त्वचा की झुर्रियों को खत्म करके त्वचा को सुन्दर बनाता है। ये तेल सूजन, एक्जि़मा ,त्वचा संक्रमण, और अन्य त्वचा सम्बन्धी समस्याओं का उपचार करने में मदद करता है। ये दिमाग को अच्छा और तेज़ करता है। ये तेल अलज़ाईमर के रोगियो के लिए बहुत फायदेमदं है।

बालों की देखभालः
नारियल का तेल आपके बालों के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक पोषक तत्व हैं, ये बालो के स्वस्थ विकास मे मदद करता है, और बालांे को मज़बूत और चमकदार बनाता है। ये तेल कंडीशनर के रूप मं काम करता है, और क्षतिग्रस्त बालों को फिर से विकास देता है। ये तेल बालों को सूर्य की पराबैंगनी किरणो से बचाता है, और बालों के लिए आवश्यक प्रोटीन प्रदान करता है। अपने सिर में नारियल तेल की मालिश कर,े इससे आपके बालों मे रूसी नही होगी, और बाल लम्बे और घने होगें। नारियल तेल जूँ और जुँओं के अण्डों से मुक्ति देता है। ये तेल बाल झड़ने की समस्या को खत्म करता है, और बालांे को मज़बूत करता हैं। ये तेल गंजेपन को दूर करता हैं, और बालों को काला करता है।

दिल की देखभालः
नारियल तेल दिल के लिए बहुत फायदेमंद हैं। ये तेल उच्च रक्तचाप, और दिल की समस्याओं कों रोकने मे मदद करता है। आमतौर पर वनस्पति तेलांे में नारियल तेल में जितनी वसा होती है वो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नही हैं। ये तेल धमनी मे चोट को रोकता हैं, और नुकसान से बचाता हैं। ये तेल दिल को ताकत देता है, और मज़बूत बनाता है।

वज़न घटाने मेंः
नारियल तेल वज़न घटाने के लिए बहुत उपयोगी हैं। ये तेल पचाने में आसान हैं ये तेल भूख को कम करने मे मदद करता है, व्यर्थ वसा को खत्म करने मे मदद करता हैं, इस प्रकार ये आपका वज़न कम करने मे मदद कर सकता है। ये तेल उदर गुहा में और पेट की चर्बी को कम करने मंे मदद करता है। ये तेल आपके पेट और कमर को कम करके आपके शरीर को सुन्दर और सुडौल बनाता हैं।

वास्तव में ये तेल दिल के लिये, दिमाग के लिये, जिगर के लिए त्वचा और बालो के लिये बहुत फायदेमंद हैं। ये तेल आपको आसानी से प्राप्त हो जाता है, इसे आप बरेली से भी प्राप्त का सकते है।

ये तेल आपकी ऊर्जा शक्ति को बढावा देते है, और रोगों को कम करने मे मदद करते हैं। ये तेल संक्रमण को रोककर पूर्ण पोषण देते है। अमरिया फाॅर्मेसी ने इन प्राकृतिक तेलो को अपनाकर आपके लिए बहुत आसानी कर दी है। हमारी फाॅर्मेसी ने इन तेलों से आपकी समस्याओं का समाधान किया है। हमारी फाॅर्मेसी में इन सुरक्षित तेलो का प्रयोग किया जाता है। आप ये तेल हमारी फाॅर्मेसी से भी प्राप्त कर सकते है,और इन समस्याओं से घर बैठे ही छुटकारा पा सकते है।
अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट को लिंक करेंः