जै़तून का तेल (सौन्दर्य प्रसारण के रूप में)

जै़तून का तेल सौन्र्दय प्रसारण के लिए भी प्रयोग किया जाता है। यह तेल वज़न को कम करता है। इस तेल में विटामिन ए, विटामिन ई और खनिज लवण भरपूर मात्रा में मौजूद है। ये तेल मोटापा कम करके शरीर को सुडौल बनाता है। यह सवेदनशील त्वचा के लिए सुविधाजनक है, और युवाओं की लम्बाई को भी बढा़ता है। ये तेल विरोधी बुढ़ापे और त्वचा के लिए शक्तिशाली घटक है। ये तेल त्वचा की झुर्रियों को खत्म करके त्वचा को सुन्दर बनाता हैं। इसके अलावा ज़ैतून का तेल त्वचा की कोशिकाओं को पुर्नजीवित करने में मदद करता है।

आप सुन्दरता के लिए जैतून का तेल कैसे प्रयोग कर सकते हैं ?

देखिये!

जैतून का तेल स्नान में- अपने नहाने के टब मंे जैतून का तेल 5 बड़े चम्मच डालिए, ये उपाय आपकी त्वचा को नरम मुलायम और चिकना बनायेगी।

यदि आपकी त्वचा नहाने के बाद शुष्क दिखाई दे रही है, तो जै़तून के तेल की मालिश करें इससे आपकी त्वचा बच्चे की त्वचा की तरह नरम और चिकनी हो जायेगी, जिससे आप अपनी त्वचा को पहचान भी नहीं पायेंगें।

जैतून का तेल मैकअप हटाने के लिए-जै़तून के तेल का प्रयोग आप मैकअप हटाने के लिए भी कर सकते है। जैतून का तेल कपास के एक पैड पर डालकर अपना श्रंृगार पोंछ दें, इससे आपका मेकअप आसानी से हट जायेगा। ये तेल मैकअप हटाकर त्वचा को पोषण देगा।

जैतून के तेल का चेहरा मास्क- अपने चेहरे को निखारने के लिए आप एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच जैतून का तेल और एक अण्डे की ज़र्दी का मिश्रण तैयार करके, इसे 5-10 मिनट तक लगायें, और इसे साफ पानी से धोयें। ये मास्क आपके चेहरे पर चमक लायेगा और पोषण देगा, और छिदªों को बंद करेगा। इससे आपकी त्वचा नरम, और चमकदार होगी। इस तेल को शुष्क त्वचा या सामान्य त्वचा के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

सामान्य त्वचा के लिए एक चम्मच जैतून के तेल के साथ एक चम्मच सफेद काॅस्मेटिक मिट्टी मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें, इस मिश्रण को 10 मिनट तक चेहरे पर लगायें। इससे आपका चेहरा मुलायम और चमकता हुआ दिखाई देगा।
जैतून का तेल बालो के लिए-जैतून का तेल बालों के लिए बहुत लाभकारी हैं। दो बड़े चम्मच जै़तून के तेल के साथ एक चम्मच नींबू का रस और एक ज़र्दी मिलाकर 15 मिनट तक बालो मे लगायें,फिर अपने बालो को धेायंे। इससे आपके बाल चमकदार ओर मुलायम हो जायेंगें।

अपने खाने में सलाद और जैतून के तेल का प्रयोग अवश्य करना चाहियें, क्योकि जै़तून का तेल शरीर को पोषण देता हैं। जैतून का तेल आपकी त्वचा और बालों में सुधार करता है ,और नाखूनो को भी मज़बूती देता है, क्योकि खूबसूरती भीतर से आती है, और ये तेल भीतर से पोषण देता हैं।