चन्दन का तेल मस्तिष्क और आन्तरिक विकार के लिए

चन्दन का तेल और बशुमार फायदें

चन्दन का तेल एक सुरक्षित तेल है, इसके बेशुमार फायदें है, ये तेल त्वचा, बालों और स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। ये तेल मानसिक शान्ति और शीतलता देता है। ये तेल चिकित्सीय लाभ के लिए भी बहुत फायदा देता है। चंदन तेल स्वास्थ्य लाभ के लिए एंटीसेप्टिक, कीटाणुनाशक, स्मृति बूस्टर, टाॅनिक पदार्थ के रूप में काम करता हैै। चन्दन का तेल और ,चंदन का पेस्ट त्वचा और सौन्र्दय के उपचार मे कार्य करता हैं, ये तेल शीतलन प्रभाव से मस्तिष्क, पाचन तंत्रिका, सूजन से राहत देता है, ये तेल संक्रमण, बुखार, कीड़े के काटने, या घाव के दुष्प्रभाव को रोकता है।

चन्दन तेल के लाभः
मानसिक स्पष्टताः ये तेल मानसिक स्पष्टता बढ़ाता है। ये तेल आपके गुस्से को शान्त करके शीतलता देता है, और मानसिक तनाव को खत्म करके सुकून देता है।

स्मृति बूस्टरः अगर आप ज्यादा भूलने लगे है। तो चन्दन का तेल आपकी याददाश्त में सुधार करके याददाश्त को बढा़ता है। चन्दन तेल के लाभों मे से ये एक एहम लाभ हैं, ये एक स्मृति बूस्टर का काम करता है। ये तेल मस्तिष्क को शान्त और तनाव मुक्त रखता है, और अनुचित तनाव से राहत देता है।

प्राकृतिक कामोद्दीपकः चन्दन भी विशेष रूप से पुरूषों के लिए, कामेच्छा बढ़ाने के लिए और ऊर्जा प्रदान करने मंे मदद करता है। ये तेल मालिश के लिए या लोशन के रूप मे भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
दाँतो और मसड़ो के लिए: ये तेल दाँतो के और मसूड़ों दोनो के लिए बहुत लाभकारी है। ये तेल दाँतो पर मसूड़ों की पकड़ बनाता है, और माँसपेशियों को मज़बूत बनाने में मदद करता है।

त्वचा के लिएः ये तेल त्वचा को नरम बनाता है, और त्वचा में नमी बनायें रखता है, और त्वचा की विभिन्न समस्याओं का निदान करता है। ये तेल त्वचा का पोषण देता है, अन्दर से निखारता है। ये तेल आन्तरिक और बाहरी अनुप्रयोगों दोनो के लिए सुरक्षित है। ये तेल मुहाँसो को खत्म करता है। ये तेल संक्रमण और आंतरिक घाव से रक्षा करने मे मदद करता है, ये तेल फोड़े फुन्सी से त्वचा की खुजली, धब्बों और निशानो को बहुत तेज़ी से दूर करता है। ये तेल त्वचा सूजन और त्वचा जलन को भी कम करता है। ये तेल स्वस्थ चिकनी त्वचा को बढ़ावा देता है, त्वचा की अनुकूल सफाई के लिए जाना जाता है। ये तेल त्वचा को सुन्दर, उज्जवल, स्वच्छ और निर्दोशरहित त्वचा देता है। ये तेल लसीका ग्रन्थियों की सूजन को कम करता है।

मुहाँसों के लिएः हल्दी पाउडर के साथ गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बनालें और 3-7 बूँदे चन्दन तेल की मिलायें और चेहरे पर लगाये कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धों लें।

बालो के लिए तेलः इस तेल की कुछ बूँदो को बालों में लगायें, ये तेल बालो के सूखेपन को कम करके बालों को नरम और चमकदार बनाता है।

मूत्रर्वधक या मूत्र विकारो के लिएः चन्दन तेल पेशाब को बढ़ावा देने अत्यन्त उपयोगी है। ये तेल मूत्र प्रणाली की सूजन कम करता है, जिससे मूत्र का मार्ग आसान हो जाता है। ये मूत्र मे खतरनाक ज़हर को बाहर निकालने मे मदद करता ह,ै और मूत्रप्रणाली के संक्रमण और सूजन का इलाज करने मे मदद करता है। जिससे गुर्दो को भी फायदा मिलता है।
कीटाणुनाशक तेलः इस तेल की महक कीटों को दूर रखती है। इसके अलावा ये तेल संक्रमण से रक्षा करता है। इस तेल को त्वचा घावों पर या नहाने के पानी में मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस तेल को सुरक्षित रूप से इस तरह के गले, घेंघा, पेट, आँतों और मल त्यागने के लिए दूध के साथ लिया जा सकता है।

वायरल और ऐंटीसेप्टिक के रूप मेः चन्दन तेल एक वायरल विरोधी तेल है। ये तेल दाद की समस्याओं को खत्म करके त्वचा को सुन्दर करता है। ये तेल घाव कटे हुई त्वचा को ठीक करता है, और फोड़े, फुंसी आदि त्वचा की समस्याओ को रोकता है। ये तेल त्वचा की जलन को और सूजन को भी खत्म करता है। ये तेल मूत्र और छाती के संक्रमण को राकता है, गले की खराश के लिए आप चन्दन की कुछ बूँदो को पानी में मिलाकर कुल्ले करे खराशों से आराम मिल जायगा।
कीड़े के कटे से राहतः ये तेल कीड़े के कटे हुए दर्द से राहत देता है। ये तेल कीड़े के कटने, सम्पर्क जलन या अन्य त्वचा की स्थ्तिि के रूप में हल्का सूजन से राहत प्रदान करता है, ये तेल एक दवा के समान काम करता है।
खाँसी के लिएः चंदन खाँसी के इलाज के लिए बहुत अच्छा हैै। ये खाँसी और अन्य साँस की बीमारी के बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने मदद करता है।

चन्दन रक्तचाप के लिएः ये तेल उच्चरक्तचाप से पीडि़त लोगों के रक्तचाप के दवाब को कम करने कें लिए दूध के साथ या पानी के साथ लिया जा सकता है। ये रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

शरीर और त्वचा के लिएः
चंदन तेल आपकी त्वचा की देखभाल के रूप में कार्य करता है। ये तेल सूखी त्वचा के लिए एक आधार तेल के साथ इस्तेमाल करें। चंदन तेल रूसी को रोकने और एक कंडीश्नर के रूप में कार्य करता है।
आप इन बुनियादी तेलो के साथ परिचित हो जाईये, और इन तेलो को इस्तेमाल कीजिए, और इसे अपने जीवन में शामिल करके सरल बनाईये। ये तेल आपकी ऊर्जा शक्ति को बढावा देते है, और रोगों को कम करने मे मदद करते हैं,सेक्रमण को रोककर पूर्ण पोषण देते है।

अमरिया फाॅर्मेसी ने इन प्राकृतिक तेलो को अपनाकर आपके लिए बहुत आसानी कर दी है। हमारी फाॅर्मेसी में इन सुरक्षित तेलो का प्रयोग करके विभिन्न समस्याओं का समाधान किया है, आप ये तेल हमारी फाॅर्मेसी से भी प्राप्त कर सकते है, और इन समस्याओं से घर बैठे ही छुटकारा पा सकते है।

और अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट को लिंक करेंः