आँवला तेल से बालों की खूबसूरती

बालों की खूबसूरती की घरेलू चिकित्सा

अगर आप अपने क्षतिग्रस्त बालों से परेशान है, तो अब परेशान नही होना पड़ेगा, क्योकि आँवला तेल आपको पूर्ण पोषण देगा और बालो की समस्याओं को खत्म करके बालों को खूबसूरत, नरम और चमकदार बनायेगा। ये तेल बाल स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। आँवला तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद है, ये तेल बालो को पोषण देता है, और बालो मज़बूत बनाता है। ये तेल बालो को काला करता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद है। ये तेल विटामिन सी का एक अच्छा स्त्रोत है। इस तेल में बालो को स्वस्थ रखने के सभी गुण मौजूद है। इस तेल मे कोई हानि नही है, ये तेल बालो के लिए हर तरीके से बहुत अच्छा है।
आँवला तेल बालों के लिए चमत्कार: इस तेल की मालिश हमारे बाल और खोपड़ी के लिए बहुत अच्छी है। ये बालो का दिमाग को मज़बूत और ताकत देती है। आँवला तेल की आप शैम्पू से 30 मिनट मिनट पहले बालो मेे अच्छे से मालिश करे और फिर बालों को धोयें। लेकिन इसे आप रात भर भी अपने बालो मे रख सकते है, बालो को कोई नुकसान नही होगा। ये तेल आपके बालो का विकास करता है। इस तेल की मालिश बालो को गिरने से रोकती है। आँवला तेल को शैम्पू से बाल धेाने के बाद बाद भी लगाया जा सकता है, ये तेल बालांे पर एक कंडीश्नर के रूप में कार्य करता है। ये तेल बालों को मोटा बनाता है, और सिर की खुजली को कम करता है।

बाल गिरने से रोकता हैःबालो के टूटने का मुख्य कारण विटामिन सी कमी है। विटामिन सी प्राप्त करने के लिए आप आँवले के तेल का इस्तेमाल करें। ये तेल बालो में विटामिन सी की कमी को पूरा करके बालो को गिरने से रोकता है, तथा बालांे के रोमों को मज़बूत बनाता है।

रूसी को ठीक करने के लिएः
बाल गिरने का एक कारण रूसी भी है। ये तेल बालो को रूसी को खत्म करता हेै, ये तेल बालो की रूसी को खत्म करके बालो को चिकना और चमकदार बनाता है। रूसी इलाज के लिए आँवला तेल की मालिश करके रात भर के लिए छोड़ दें, सुबह बालो को धेांलें इससे रूसी खत्म हो जायेगी।

आँवला तेल में एंटीवायरल और रोगाणुरोधी गुण मौजूद है। ये तेल कैंसर के खिलाफ काम करता है, और गठिया और हड्डियों के दर्द से रोकथाम करता है। ये तेल मधुमेह के साथ साथ अग्नाश्यशोध और गुर्दे की बीमारी की गंभीरता को कम करता है। इस तेल को बालो के लिए अपनी जीवन शैली में इस्तेमाल करें।

आँवला तेल पाचन को बढ़ावा देता है। ये तेल पेट की अम्लता को कम करता है, और पाचन क्रिया को ठीक करता है।
आँवला तेल त्वचा के लिएः आँवला तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है, ये तेल त्वचा की बनावट को पुर्नजीवित करने मे मदद करता है, और त्वचा को चिकना मुलायम बनाता है, क्योकि इस तेल में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए ये मुहाँसो को राकने मे मदद करता है। ये शरीर के विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालता है, और बढती उम्र की झुर्रियो को कम करता है, साथ ही कोलेस्ट्रोल को कम करता है। ये तेल शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

वज़न घटाने के लिएः आँवला तेल मोटापे को कम करने मे मदद करता है, और शरीर में वसा की मात्रा को कम करता हैं। ये तेल भोजन की चयापचय को बढ़ाता है।

सफेद बालो के लिएः आँवला तेल समय से पहले सफेद होने वाले बालों को रोकता है।

आँवला तेल बालों को उचित पोषक तत्व प्रदान करता है। इस तेल की मालिश बालो को और खेापड़ी को अतिरिक्त पोषण देता है। इस तेल की मालिश बालो को झड़ने से रोकती है, और रक्त परिसंचरण को बढ़ाती है। इस तेल की मालिश सिर बालो को पोषणता देकर बाल विकास को बढ़ाती है। ये तेल मौसम के दैनिक प्रभाव से बालो के नुकसान सेे बचाती है। आयुर्वेद के अनुसार- अपने बालो के पोषण के लिए आप इसे रोज़ाना इस्तेमाल कर सकते हैै। इस सुरक्षित तेल को आप बरेली से भी प्राप्त कर सकते है।

हमारी फाॅर्मेसी में इन सुरक्षित तेलो का प्रयोग किया जाता है। आप ये तेल हमारी फाॅर्मेसी से भी प्राप्त कर सकते है, और इन समस्याओं से घर बैठे ही छुटकारा पा सकते है।
किसी भी जानकारी के लिए इस वेबसाइट को लिंक करेंः