अरंडी तेल से गठिया का प्राकृतिक उपचार

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। ये तेल चिकित्सीय और औषधीय लाभ के लिए सदियो से इस्तेमाल किया गया है, यें तेल सौंदर्य प्रसाधन, दवाई और मालिश में इस्तेमाल किया जाता है। ये तेल त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है, और भौहों को बढ़ाने मे भी सहायक हैं।

अरंडी के तेल के लाभः
ये तेल स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा हैं, ये प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत करता है। ये तेल बहुत सी बीमारियों के इलाज के लिए बहुत अच्छा है, जैसे मस्तिष्क के लिए, मुँहासों के लिए, गठिया जोड़ो और मांसपेशियों के दर्द, कब्ज़ त्वचा सम्बन्धी समस्याओं से राहत देता है।

गठिया का प्राकृतिक उपचारः इस तेल की मालिश जोड़ो के दर्द से, तन्त्रिका सूजन, और गले की मांसपेशियों को राहत देती है।
कब्ज़ का उपचारः ये तेल कब्ज़ के खिलाफ बहुत फायदेमंद है, सुबह को एक चम्मच तेल लेने से कब्ज़ से निजात पायी जा सकती है। अगर आप को ये तेल स्वाद में अच्छा नही लग रहा है, तो आप अदरक के रस के साथ या संतरे के रस के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते है।

दाद उपचारः ये तेल दाद के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद है।

त्वचा की समस्याओं के लिएः
ये तेल त्वचा के संक्रमण से राहत देने मे बहुत फायदेमंद हैं। ये तेल धूप की कलिमा को दूर करने, खरोंच, मुँहासें, शुष्क त्वचा, फोड़े, जिगर की खराबी, धब्बे, पुरानी खुजली और सूजन को दूर करने में बहुत फायदेमंद है, और अन्य त्वचा सम्बन्धी रोगों से बचाव करता है। ये त्वचा को नरम और मुलायम बनाता हैं। ये तेल त्वचा मे पहुँच कर त्वचा को मुलायम करता है। ये तेल चेहरे की झुर्रियों को खत्म करके चेहरे को सुन्दर करता है। इस तेल के नियमित प्रयोग से शरीर के निशानो को खत्म किया जा सकता है, और फटी एडि़यों को भी ठीक करता है। अपने हाथों को मुलायम करने के लिए अरंडी तेल के साथ तिल के तेल को मिलाकर अपने हाथों मे लगायें। भंगुर नाखूनांे पर अरंडी तेल की मालिश करे, इससे आपके स्वस्थ हो जायेंगें, ये उपाय एक सप्ताह तक करें।

बालों के लिए:
ये बालों की जड़ों को मज़बूत बनाता है। ये तेल बालों को झड़ने से रोकता है, और बालो की समस्याओं का समाधान करता हैं। ये तेल रूसी को खत्म करके सिर के संक्रमण को दूर करके बालो को मज़बूत करता हैं, और बाल विकास में मदद करता हैं। ये तेल बालांे को चिकना और कम घुँघराला करता है। इस तेल की मालिश रक्त परिसंचरण बढ़ाने मे मदद करता हैं। ये तेल बालों की लम्बा करता है। ये तेल नये बालों विकसित करता हैं।

ये तेल नियमित रूप से अपने हाथो में लेकर धीरे हाथ से मालिश करें, और अच्छे से बालों की जड़ों मे लगायें। इससे आपके बाल मोटे, घने और रेशमी हो जायेंगे।

ये तेल आपकी ऊर्जा शक्ति को बढावा देते है, और रोगों को कम करने मे मदद करते हैं। ये तेल संक्रमण को रोककर पूर्ण पोषण देते है। अमरिया फाॅर्मेसी ने इन प्राकृतिक तेलो को अपनाकर आपके लिए बहुत आसानी कर दी है। हमारी फाॅर्मेसी ने इन तेलों से आपकी समस्याओं का समाधान किया है। हमारी फाॅर्मेसी में इन सुरक्षित तेलो का प्रयोग किया जाता है। आप ये तेल हमारी फाॅर्मेसी से भी प्राप्त कर सकते है। आप इन समस्याओं से घर बैठे ही छुटकारा पा सकते है। अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट को लिंक करेंः