त्वचा की समस्यायें

दाद, खुजली और एक्जि़मा का उपचार

संसार मे सब लोग अपनी त्वचा को निरोगी और सुन्दर देखना चाहते है, परन्तु कभी कभी शरीर में विभिन्न समस्यायें उत्पन्न हो जाती हैं- जैसे दाद, खुजली और एक्जि़मा की समस्यायें यह समस्यायें आपके शरीर को कुरूप बनाती है। यह समस्यायंे रक्त की अशुद्धता और त्वचा के सूखेपन के कारण भी होती है। एक्जि़मा में त्वचा की सूजन के विभिन्न प्रकार है। एक्जि़मा के लक्षणो मे खुजली और सूखी त्वचा शामिल है। एक्जि़मा त्वचा के अनुसार 11 अलग प्रकार के होते हैं।
क्या आप त्वचा की समस्याओ से चिन्तित है?

खुजली के कारणः शुष्क त्वचा के कारण भी शरीर पर खुजली होती हैं, या कीड़े के काटने से खुजली शरीर के किसी भी क्षेत्र को प्रभावित करती हैं, खुजली का कारण संक्रमण भी हो सकता है।

त्वचा की सूजनः अधिक खुजली त्वचा की ललिमा और जलन का कारण बनती है। एक्जि़मा में जिल्द में सूजन आ जाती है। शरीर पर लाल चकत्ते गाल, गर्दन, कोहनी, घुटने और टखनो पर हो जाते है। त्वचा की पुरानी सूजन ओर खुजली एक्जि़मा का कारण हो सकता है।

एक्जि़मा के लक्षणों में शामिल हैंः आमतौर पर हाथ, गर्दन, चेहरे और पैरों में लम्बें समय से खुजली त्वचा के धब्बे एक्जि़मा के लक्षण है।

त्वचा की समस्याओं के लिये उपचार

नीम की पत्तियाँ
नीम की पत्ती आयुर्वेद का एक अनिवार्य अंग है। नीम में विरोधी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण उपस्थित होते है, जो त्वचा की समस्याओं रोकने काम करते हैं। नीम के पत्ते त्वचा की समस्त समस्याओं के समाधान के लिये आवश्यक हैं। नीम की पत्ती में जो तत्व पाये जाते हैं, वो दाद, खुजली और त्वचा की विभिन्न समस्याओं का समाधान करता है। नीम की पत्तियाँ प्रतिरक्षाप्रणाली को बढ़ाती है।

कीड़ो के ज़हर से बचावः नीम के पत्ते कीड़ो के काटने के विश के इलाज में बहुत लाभकारी है। ये पत्तियाँ कीड़े के विश को फैलने को रोकती है। ये सूजन को कम करने में मदद करता है।

चोट के लिएः नीम चोट को जल्दी ठीक करने में मदद करता है। जली हुई सतह पर भी फायेदा देता है। नीम संक्रमित क्षेत्र पर एलर्जी और संक्रमण से रक्षा करता है, और तेज़ी से त्वचा को ठीक करने में मदद करता है।

फिटकरी
फिटकरी एक एैसा क्रिसटल हैं, जो घरों में प्रयोग किया जाता हैं। फिटकरी चिकित्सा एक महत्वपूर्ण अंग है। फिटकरी त्वचा की विभिन्न समस्याओं का समाधान करते है। फिटकरी नासूर घावों के इलाज के लिए लाभकारी है। ये घावों को जल्दी भरता है। ये त्वचा को कसने में मदद करती है। ये त्वचा की झुर्रियों को दूर करने में भी मदद करता है। फिटकरी रक्तत्राव को तुरन्त रोकने में मदद करता है।

फिटकरी जीवाणुरोधी और ज्वरनाषक होती है। आइये जानते है, फिटकरी के कुछ लाभदायक गुणों के बारे में-

त्वचा के रोग के लिए उपचारः फिटकरी त्वचा के रोग लिए के मुख्य आधार है। त्वचा रोग अक्सर खुजली के साथ होते है, ये खुजली को रोकनें में मदद करती हैं। ये त्वचा की सूजन को दूर करता है, त्वचा की लालिमा को दूर करने में मदद करता हैं। फिटकरी एक्जि़मा के लक्षणो को रोकने में मदद करती है। ये रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत करती हैं।

रक्तस्त्राव को रोकने के लियेंः फिटकरी घायल रक्तवाहिकाओं को रोकने के लिए एक ऊतक का काम करता है। ये रक्तस्त्राव को रोकने के लिए बहुत विषिश्ट है।

नासुर घावों के लिएः फिटकरी नासूर पीड़ादायक घावों के लिए बहुत लाभकारी है, क्योकि इसमे एंटीसेप्टिक गुण विद्यमान है। ये पहले बहुत तेज़ लगती है, लेकिन अगले ही दिन घाव में बहुत राहत देती है।

संक्रमण को रोकनेः फिटकरी वायरस, बैक्टीरिया, और परजीवी सभी प्रकार के त्वचा संक्रमण को रोकने में मदद करती है। ये त्वचा पर जीवाणुओं की संख्या को कम करने मंे मदद करती है, क्योकि इसमें सामयिक विरोधी संक्रामक, एंटीबायोटिक, एंटीफंगल गुण विद्यमान है।

झुर्रियो के लिएः फिटकरी त्वचा की झुर्रियों को खत्म करने मदद करती हैं।
कीड़ो के काटने के उपचार के लिएः फिटकरी कीड़े के काटने के उपचार के लिये बहुत लाभकारी है, ये सूजन को और घाव की ललिमा को दूर करती हैं।

कपूर
कपूरः कपूर त्वचा की समस्याओ को खत्म करने में मदद करता हैं। ये खुजली को उसके दर्द को कम करता हैं। यह भी संक्रमण को रोकने में मदद करता है। कपूर स्थानीय रक्तप्रवाह, दर्द, जलन ओर सूजन को कम करनें में मदद करता है।
अगर आप खुजली और चकत्तों से पीडि़त है, कपूर एक सरल उपाय है। इससे खुजली से तुरन्त राहत मिलेगी, लेकिन खुले घाव पर कपूर का प्रयोग न करें।

मुँहासों और निशानों के लियेः कपूर मँुहासो और निशानों के लियें लाभकारी है। अपनी त्वचा की देखभाल अच्छी तरह से करें। त्वचा की उचित देखभाल अक्सर मामलों मे पर्याप्त हो सकती है, और इन समस्याओ को रोकने में सहायक होती है।

हमारे उत्पाद: हमारी फार्मेसी का उत्पाद त्वचा की समस्याओं के लिए बहुत प्रभावी है, और बहुत कम समय में आपकी समस्याओं का समाधान करते है। हमारे लोशन में कवक, बैक्टीरियल विरोधी गुण, और एंन्टिकसेप्टिक गुण मौजूद है, जो दाद, खुजली, एक्जि़मा और त्वचा की समस्याओं से छुटकारा दिलाती है। ये लोशन बालखोरा, पुराने घावों, और संक्रमण में बहुत प्रभावी है। यह लोशन कीड़े के काटने के उपचार में बहुत उपयोगी है। अपने विरोधी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण के कारण यह कुत्ते के काटने के उपचार में भी उपयोगी है। ये त्वचा के संक्रमण को रोकने में सहायक है। हमारी अमरिया फार्मेसी के उत्पाद यूनानी विधियों के द्वारा बनायें गये है, इसमें आयुर्वेदिक सामग्री का प्रयोग किया गया है। इसका चिकित्सीय परीक्षण किया गया है, यह उत्पाद उपयोग करने के लिए बिल्कुल सुरक्षित है।

अगर आप इन समस्याओ से छुटकारा चाहते है, तो आप हमारी फार्मेसी के उत्पादो का प्रयोग करें। हमारे उत्पाद कम समय में बिना किसी हानि के आपकी समस्याओं का समाधान करेगें।