सुन्दरता बढ़ाने का प्राकृतिक उपचार

0

सुन्दर दिखना हर किसी का सपना होता है, इस सपने को पूरा करने के लिए ज़रूरी नही कि आप मंहगे उत्पाद और ब्यूटी पार्लर पर अपने पैसों को खर्च करे, अपनी सुन्दरता को बढ़ाने के लिए अपने पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, इसके लिए आपको घरेलू नुस्खों को अपनाना चाहियें।
स्वस्थ त्वचा के लिए कुछ प्राकृतिक नुस्खें

चेहरे की झुर्रियों के लिए

  • झुर्रियो को दूर करने के लिए एक चम्मच शहद में था़ेड़ा सा नींबू का रस मिलाइयें, इस मिश्रण को चेहरे पर लगायें इस उपचार के नियमित प्रयोग से झुर्रिया कम होती है।
  • गले और चेहरे पर शहद का लेप करे, इसके सूखने पर चिपचिपाहट लगने लगती है, तब अपनी उंगलियों पर चेहरे पर मसाज करें, फिर गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करे और ताज़े पानी से धोलें।

धूप से झुलसी त्वचा के लिए

  • धूप से झुलसी त्वचा काली हो जाती है, महिलाओं में यह एक चिंता का विषय बन जाता है, त्वचा के रगं को पुनः पाने के लिए आम की कुछ पत्तियाँ, जामुन, गुड़ और हल्दी को मिलाकर एक पेस्ट तैसार करे और शरीर पर लगाये, थोड़े समय के बाद नहाले इससे त्वचा में निखार आ जायेगा

चेहरे की कोमलता के लिए

  • चेहरे की कोमलता को बनाये रखने के लिए एक चम्मच गुलाब जल में एक चम्मच दूध के मिश्रण में नीबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर चेहरे पर लगायें इससे त्वचा कोमल और चमकदार बनी रहेगी।

मुहाँसें और दाग, धब्बों को दूर करने के लिए

  • शहद और दही का एक फेस पैक बनालें, इस फेस पैक को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें, इससे दाग धब्बे कम होते है।

आँखों के काले घेरों के लिए

  • सोने से पहले आँखों के चारों ओर बादाम के तेल की मालिश करें, इससें काले घेरे कम हो जायेगंे।

यूनानी फार्मेसी के प्राकृतिक उत्पाद– हमारी फार्मेसी के उत्पाद त्वचा को आन्तरिक और भीतरी रूप से निखारते है, क्योकि त्वचा को निखारने के लिये रक्त की शु़िद्ध भी अति आवश्यक है, इसलिए हमारी फार्मेसी ने विभिन्न प्राकृतिक जड़ी-बूटियों के मिश्रण से कुछ उत्पाद जैसेः- की्रम, साबुन, और रक्तशोधक कैप्सूल बनाये है, इन हर्बल उत्पादों को यूनानी सामग्री और विधि से बनाया है। जिसके कारण यह त्वचा को कोई हानि नही पहुँचाते हैं, और त्वचा के लिए बिल्कुल सुरक्षित हैं। आप अपनी त्वचा को निखारने के लिए दन प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग कर सकते है।

Share.

About Author

Leave A Reply