रजोनिवृत्ति

रजोनिवृत्ति स्त्री के जीवन का एक ऐसा समय है, जब उसके अंडकोष की गतिविधियाँ कम हो जाती है, या समाप्त हो जाती है। एक वर्ष तक मासिक धर्म के न आने को रजोनिवृत्ति कहते है। मासिक धर्म के स्थायी रूप से समाप्त हो जाने को रजोनिवृत्ति कहते हैं। सामान्यतः 14,15 वर्ष की आयु से 40, 45 आयु तक की स्त्रियों हर 28वें दिन मासिक धर्म होता है। रजोनिवृत्ति अलग अलग समय पर होती है, अधिकाँश स्त्रियों में 45-50 वर्ष की आयु में इस स्थ्तिि का प्राप्त करती है, लेकिन यह आपको 40 वर्ष की आयु तक हो सकती है,और यह कभी कभी यह भी हो सकता है, कि 60 साल तक की आयु तक भी रजोनिवृत्ति नही होती है। यह जीवन की ऐसी अवस्था है, जब स्त्री के शरीर में एस्ट्रोजन और प्रजेस्ट्रोन का हार्मोन्स कम हो जाता है, मासिक धर्म कम और फिर धीरे धीरे समाप्त हो जाता है। रजोनिवृत्ति आयु बढ़ने का एक सामान्य हिस्सा माना जाता है। रजोनिवृत्ति के आस पास महिलाओं में कई स्वास्थ्य समस्यायंे हो सकती है, यह समस्यायें बहुत कष्टदायक होती हैं, ऐसी स्थिति में स्त्रियों में शारीरिक और मानसिक परिवर्तन होते है।

लक्षण-

  • रजोनिवृत्ति के सामान्य कुछ सामान्य लक्षण है, और यह लक्षण हर महिला में अलग अलग होते है।
    रजोनिवृत्ति में स्त्रियों में सिर दर्द, जी मचलाना चक्कर आना, थकान अनुभव होना, नीद न आना, घबराहट, स्वाभाव में चिड़चिड़ापन ,बहुत पसीना आना, शरीर में दर्द, शारीरिक कमज़ोरी अधिक होना, पेट समबन्धी सम्सयायेें, पाचन क्रिया का बिगड़ना आदि समस्यायें निरंतर बनी रहती है।
  • मासिक चक्र या रजोधर्म में बदलाव का होना।
  • यौनइच्छा की कमी, योनि में सूखापन और कष्टदायक संम्भोग।
  • रजोनिवृत्ति स्त्रियों की वृद्धावस्था के पास जाने का लक्षण है।

कई महिलाओं में देर से रजोनिवृत्ति होने के कई कारण भी हो सकते है, जैसेः- गर्भाशय में सूजन, गांठ होना या कैंसर आदि का खतरा होना।

कुछ महत्वपूर्ण बिन्दु रजोनिवृत्ति के लक्षणों की चिकित्सा में प्रतिकूल प्रभव डालते हैंः

  • उन चीज़ों से बचना चाहिऐं, जो उत्तेजना उत्पन्न करती हैः
  • अत्यधिक पसीना आने पर ढीले और सूती कपड़े पहनना चाहिये।
  • अधिक मसालेदार या अधिक तले भुने भोजन का सेवन नही करना चाहिये।
  • खाने पर ध्यान दे अपने खाने में आयरन वाली चीज़ों का सेवन करें और नियमित व्यायाम करें।
  • सोते समय दूध पिये, कैफीन वाले पदार्थो के सेवन से बचें।
  • रोज़ाना स्नान करें, तनाव मुक्त रहें।

रजोनिवृत्ति की चिकित्साः रजोनिवृत्ति कोई बहुत बड़ा रोग नही है। अगर आपमें रजोनिवृत्ति के लक्षण दिखाई दे रहे है तो परेशान होने की आवश्क्ता नही है, इनके उपचार के लिए हार्मोन प्रतिस्थापन चिकित्सा की जा सकती है।

अमरिया फार्मेसी ने स्वास्थ्य देखभाल चिकित्सों के परामर्श से महिलाओ की समस्याओं के समाधान के लिए कुछ दवायें तैयार की गयी हैं, जो महिलाओं के मासिक धर्म बंद होने के कारण होने वाले कष्टो से राहत देती है। यह उच्च कोलेस्ट्रोल स्तर और महिलाओ कमी हड्डी शक्ति की हानि पर नियंत्रण करती हैं। रजोनिवृत्ति हार्मोन समस्याओं के चिकित्सा के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप हमारी अमरिया फार्मेसी की वेबसाइड को लिंक करे-