बालों की समस्या

आपके बाल क्यों गिरते हैं?

बाल गिरने की समस्या पुरूशो और महिलाआंे दोनो की एक गंभंीर समस्या है। ये बाल गिरने की समस्या एक लम्बे समय से चली आ रही है। ये बाल गिरने की समस्या ज़्यादातर बीमारियो के कारण होती हैं। हमारे बालो को कुछ पोशक तत्व चाहियंे जब बालो को ये पोशक तत्व नही मिलते हैं तो बाल झड़ना षुरू जाते है। कुछ महत्वपूर्ण विटामिनो की कमी से बाल गिरने की समस्या उत्पन्न होती हैं। स्वास्थ्य का बिगड़ना और मानसिक तनाव भी बाल गिरने का कारण होता हैं।
बाल क्यों गिर रहें है? आप जानते है।

षारीरिक और मानसिक तनाव- षरीर में अनियमित बीमारी, चोट ओर संकमण का होना भी बाल गिरने का कारण होता हैं। आप एक तनावपूर्ण घटना का सामनाकरते है, तो ये आपके बालो के लिये बहुत हानिकारक होता है, और बालो की विभिन्न समस्यायें उत्पन्न होती है, आपका हर समय तनाव से ग्रस्त रहना बाल गिरने को बढ़ावा देता है। डाॅक्टरों के अनुसार बालो के झड़ने के लक्षण तनाव कुछ महीनो के बाद देखे जाते हैं।

गर्भावस्थाः गर्भावस्था के दौरान बालो का गिरना ज़्यादा देखा गया है, क्योकि ऐसी स्थिति में महिलायें ज़्यादा परेषान रहती है, और इसी तनाव के कारण बाल गिरना षुरू होजाते है। कुछ महिलाओ में गर्भावस्था की अवधि में बाल गिरने लगते है, लेकिन बच्चे के जन्म के बाद बालों के गिरने में कमी आ जाती है। लेकिन इसके बाद अगर भी बाल झडना बंद नही होते है, तो विषेश ध्यान देने की आवष्यकता हैं। लेकिन कुछ आवष्यक तेलों के साथ इस समस्या का निदान किया जा सकता हैं। लेकिन इस अवधि में आप आसानी से अपने बालो को ठीक कर सकते है, जिसके लिए कुछ उपायोकी आवष्यकता है।

विटामिन ए की अधिक मात्राः यह बताया गया कि बालों के लिए आवष्यकता से अधिक पोशक तत्वों का प्रयोग भी बाल गिरने की समस्या उत्पन्न करता हैं, इसलिए बालों को बढ़ाने के लिये विटामिन की एक सामान्य मात्रा मे ही प्रयोग किया जाना चाहिये।ं विटामिन ए दवाइयों में अधिक मात्रा में होता है, इसलिए दवाओं का सेवन कम करना चाहिये और बालो की समस्याओं के समाधान के लिए कुछ आवष्यक तेलों का प्रयोग करना चाहियें। विटामिन ए के संरक्षण के लिए अमेरिकन वैज्ञानिकांे और चिकित्सको के अनुसार दैनिक सीमा व्यस्कांे के लिए प्रतिदिन 5000 और बच्चों के लिए 2500-10000 आई यू तक होना चाहियें।

प्रोटीन की कमीः अपने आहार में लोगो को प्रोटीन उचित मात्रा में नही मिलता है, और यही से बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है। जब बालो मे प्रोटीन की कमी होती है, तो उसके एक या दो महीने के बाद बाल गिरना षुरू हो जाते है।
हार्मोनो का असंतुलनः हमारे षरीर में हार्मोनों का असंतुलन भी बालो के झड़ने का एक कारण महत्वपूर्ण कारण है। गर्भावस्था मे अक्सर हार्मोनो का असंतुलन बिगड़ जाता है, इसलिये यह बाल झड़़ने का कारण बनता है।

बालों के लिए उपचारः अगर हम बालो के झड़ने के उपचार के लिए विचार करे तो हमें सरसों का तेल, नारियल का तेल, बादाम का तेल, ज़ैतून का तेल, अरंडी का तेल और मेथी, प्याज़ का रस, मुसव्वर वेरा, लीकोरस जड़ की मालिष करना चाहिये, लीकोरस जड़ वास्तव में बालो को झड़ने से रोकती है। ये तेल बालो को झड़ने से रोकती हैं, और बालो की जड़ो में पहुँचकर बालो को मज़बूती प्रदान करते है।

हमारे उत्पादः अब हम अपने उत्पादो के बारे में बात करते हम अपने उत्पादों मंे विषेश रूप से यूनानी सामग्री और यूनानी विधियों का प्रयोग करते है। अमरिया फार्मेसी ने यूनानी औशधियांे का प्रयोग करके हमने आपकी बीमारी ओर चिकित्सा की स्थिति में सुधार करने का प्रयत्न किया है। हमने अपने उत्पादों का निर्माण आपकी समस्याओं को ध्यान में रखकर किया है। हमारे उत्पाद आपकी किसी मानसिक अघात के बाद आपके षरीर मे होने वाले विकारों को रोकने और संक्रमण के फैलने से रोकने में मदद करते है। हमारी यूनानी औशधियों बालो के झड़ने और सभी षारीरिक समस्याओं का समाधान करने में सहायक सिद्ध हुई है। हमारे उत्पाद रोगो की रोकथाम करते हैं, और षरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है।

हमारे उत्पादांे मंे चिकित्सा के निम्न गुण मौजूद है, जिन पर विष्वास किया जा सकता है।

(1) बालों के नुकसान से बचाव- हमारे उत्पादो मे वास्तव मे वो गुण विद्यमान है, जो बालो के नुकसान को राकते है। हमने बालों के लिये प्रभावी आयुर्वेदिक औशधियाँ तैयार की है, जो बालों की जड़ो को मज़बूती प्रदान करती है, और बाहरी नुकसान से बचाती है।

(2) बालों के गिरने का उपचार- हमने अपने उत्पादो मे बहुत सी जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया है, जो बालो के इलाज में प्रयोग की जाती है। इससे बालो को बढ़ने मे मदद मिलती हैं।

(3) बालों के झड़ने की रोकथाम– बाल झड़ने का मुख्य कारण रूसी है, हमारे तेलों मे रूसी को रोकने के गुण विद्यमान हंै। हमारे तेल की मालिष बालो के इलाज के लिए और मस्तिश्क को तरोताज़ा करने के लिए उपयोगी हैं।

(4) बालांे के लिए कुछ यूनानी तेल– आप अगर वास्तव मे ये जानना चाहतें हैं कि कैसे बालों झड़ने से रोका जायें, तो आपको हमारे यूनानी तेल का प्रयोग करना चाहियें। हमारा तेल बालो को बढ़ाने में मदद करता है। ये आर्युवेदिक तेल बालो की समस्याओं का समाधान करके बालो की जड़ो को षक्ति प्रदान करते है।

(5) सफेद बालों की रोकथाम के लिये तेल – हमारे तेल की मालिष सिर पर स्वाभविक रूप से बालो का विकास और सफेद बालो को कम करके काले बालो के निकलने मंे मदद करता हैं।

निश्कर्शः हमारे बाल कई प्रकार के होते हैं, और अलग बालो के साथ समस्यायें भी अलग अलग होती है। इसलिए हमारी अमरिया फार्मेसी ने बालांे की विभिन्न समस्यायों को ध्यान मे रखकर इनका समाधान करके आपके लिये यूनानी विधियो से यह आयुर्वेदिक तेल बनायें है। ये तेल आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों और तेलांे से बनायें गयें हैं। ये तेल बिना किसी नुकसान के आपके बालांे को पूर्ण पोशण देते है। हमारे तेल महिलाओ और पुरूशो दोनो के लिए है। हमारी फार्मेसी के उत्पाद आपकी समसयाओं का समाधान करने में आपकी मदद कर रहे है। अगर आप अपने बालांे के उपचार लिए महगें उत्पाद प्रयोग कर रहे हैं। तो आप अपने बालो के उपचार के लिए अमरिया फार्मेसी के प्राकृतिक उत्पादो का प्रयोग करे यह आपके बालो के लिए बहुत बेहतर है। ये तेल बालो के उपचार के साथ बालों का विकास भी करते है, और बालो को सुन्दर बनाते है।