भारत में महिला स्वास्थ्य

0

महिला स्वास्थ्य देखभाल

ऐसा माना जाता कि पुरूषों की तुलना में महिलायें अपने स्वास्थ्य के प्रति ध्यान नही देती है, और इस लापावाही के कारण वो अधिकतर बीमारियो का शिकार होती हैं, और उन्हे इसी कारण उन्हे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। महिलाओं में दर्द सहने की क्षमता पुरूषों से ज्यादा होती है, इसका सबसे बड़ा उदाहरण उनका गर्भ में बच्चों को पालना होता है, और उन्हे जन्म देना हैं।

महिलाओं की आम बीमारियाँ

यौन प्रजनन स्वास्थ्य और हार्मोन सम्बन्धी समस्यायें पूरी दुनिया में महिलाओं के स्वास्थ्य मुद्दों के लिए बहुत जि़म्मेदार है। इस समस्या के अलावा असुरक्षित यौन सम्बन्ध एक बड़ा जोखिम है, जो विशेष रूप से अनपढ़ महिलाओं के बीच प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है।

गर्भावस्था और प्रसव के दौरान उचित उपचार के अभाव में मृत रही महिलाऐं या मातृ स्वास्थ्य मुददों बने रहते है। इन अधिकाँश मौतों को परिवार नियोजन अैर जन्म नियोजन कार्यक्रम के द्वारा को रोका जा सकता है।

अन्य बीमारियाँ- गर्भावस्था रजोनिवृत्ति, अंगों मे कुछ परिवर्तन सहित बहुत से स्वास्थ्य मुद्दे हैं, इसके अलावा स्तन कैंसर गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर ओर कई अन्य रोगों के उपचार की आवक्ता है।

अमरिया फार्मेसी ने महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए कई सहायक और पौष्टिक जड़ी बूटियों का निर्माण कर रहे है, जो महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। महिला हार्मोन्स विकास के लिए कुछ विधियाँ नीचे दी जा रही है।

मासिक धर्म में रक्त की कमी और कमज़ोरियों का एक कारण रक्तअल्पता(एनीमिया) है। हमारे उत्पाद महिलाओं में रकत का निर्माण और हार्मोन समारोह का सर्मथन करने के लिए हमारे उत्पादों का प्रयोग कर सकते है।

गर्भाशय के स्वास्थ्य मुद्दों का सर्मथन करने के लिए प्रयोग करने के लिए प्रयोग किये जा सकते हैं, हम जड़ी बूटियों के प्रयोग से पेट, जिगर की समस्याओं को का उपचार करते है।

यूनानी दवायेंः हम अमरिया फार्मेसी के उत्पादों में महिला उपचार के लिए विशेष रूप से जड़ी बूटियो का ही प्रयोग करते है। फार्मेसी के उत्पादों का उददेश्य महिलादोंब के सम्रग स्वास्थ्य का सर्मथ्न करना है।

0%
0
Awesome
  • User Ratings (0 Votes)
    0
Share.

About Author

Leave A Reply