सरसों का तेल

त्वचा और बालों के लिए
सरसों का तेल सरसो के बीज से निकाला गया एक वनस्पति तेल है। ये पीले रंग का और तीखा तेल होता है। इस तेल को हत अपने खाने मे इस्तेमाल करते है। ये तेल स्वास्थ्यर्वधक है। ये तेल स्वास्थ्य के लिए, बालों के लिए और त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। इस तेल मे विटामिन ए,डी,ई,कैल्षियम ,मैगनीषियम लोहा और खनिज लवण मौजूद हैं,जो बालो को मज़बूत बनाते है। इसके अलावा ये तेल संतृप्त और असंतृप्त वसा मे समृद्ध है इसलिए दिल के लिए बहुत लाभकारी है। इस तेल मे विटामिन ई का अच्छा स्त्रोत है। ये तेल स्वास्थ्यप्रद तेलो मे से एक है। इसकी वजह से ये तेल चिकित्सा और औशधीय गुणो के लिए प्राचीन काल से आर्युवेद में इस्तेमाल किया जाता है। ये तेल बाल त्वचा और षरीर के लिए बहुत लाभकारी है।

त्वचा के लिए सरसों का तेल
सरसों का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमन्द है। अक्सर सुगंध चिकित्सा उपचार मे प्रयोग किया जाता हैं।
चेहरे के काले धब्बों को कम करता हैंः

सरसों का तेल स्वाभविक रूप से त्वचा को चमक देता है । ये तेल षरीर के काले धब्बों को दूर करने मे कारगर है। इस प्रयोजन के लिए सरसो के तेल को बेसन, दही नींबू के रस की कुछ बूदों के साथ एक मिश्रण तैयार करलें।10-15 मिनट तक इस मिश्रण को लगायें, औेर ठण्डे पानी से धोयें। अच्छे परिणाम के लिए इस उपाय को सप्ताह मे तीन बार किया जाना चाहियें।
आप अपने चेहरे की त्वचा चिकनी बनाने के लिए सरसोे के तेल के साथ नारियल के तेल का एक मिश्रण तैयार करे और 5-6 मिनट तक हल्के हाथ से मालिष करें,फिर एक सूती कपड़े से अपना चेहरा साफ करलें। ये उपाय आपका चेहरा चमकायेंगा और मुँहासों राहत देगा,और रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करेगा।

प्राकृतिक सनस्क्रीनः
इस तेल में विटामिन ई की भरपूर मात्रा होने के कारण कठोर पराबैगनी किरणो, और अन्य प्रदुशण से आपकी रक्षा करता है और त्चचा के कैंसर को रोेकता है।
पसीने की ग्रन्थियों को उत्तेजित करता हैः
सरसों का तेल पसीने की ग्रन्थियों को उत्तेजित करता है,ओर त्वचा के छिदªों को खोलता है।इस प्रकार षरीर केब तापमान को कम करने मे मदद करता है और षरीर के विशाक्त पदार्थों को बाहर निकालता हैं

षरीर के चकत्ते और संक्रमण का इलाजः
सरसो का तेल षरीर के चकत्ते और अन्य त्वचा संक्रमण के लिए लाभकारी है।ये तेल खुजली रोकने मे कारगर है। इस तेल की मालिष रक्त परिसंचरण में वृद्धि करती है और त्वचा को साफ करती है। इसके अलावा ये तेल त्वचा की सूजन को दूर करता है।,

होठों के लिएः
सरसो का तेल सूखे फटे हुए होठो के लिए एक महान उपाय है। सोने से पहले अपनी टुंडी पर सरसों के तेल की 1 या 2 बूंदे लगायें,होंठ फटना बंद हो जायेंगें और आपके हांेठ नरम हो जायेंगें।

बालों के लिए सरसो का तेलः
अगर आप लम्बे घने और चमकदार बाल चाहते है, तो इसके लिए सरसो का तेल एक अच्छा समाधान है।सरसो का तेल बालो के समुचित विकास के लिए, बालो के रोमों के लिए आवष्यक पोशक तत्व प्रदान करता है। ये तेल बालो को पूर्ण पोशण देता र्है। सरसों का तेल गंजेपन को दूर करता हैं।

ये तेल आपकी ऊर्जा षक्ति को बढावा देते है, और रोगों को कम करने मे मदद करते हैं। ये तेल संक्रमण को रोककर पूर्ण पोशण देते है। अमरिया फाॅर्मेसी ने इन प्राकृतिक तेलो को अपनाकर आपके लिए बहुत आसानी कर दी है। हमारी फाॅर्मेसी ने इन तेलों से आपकी समस्याओं का समाधान किया है। हमारी फाॅर्मेसी में इन सुरक्षित तेलो का प्रयोग किया जाता है।

आप इन समस्याओं से घर बैठे ही छुटकारा पा सकते है। और जानकारी के लिए इस वेबसाइट को लिंक करेंः